Windows 11

22H2
Sep 21, 2022 - Microsoft (Freeware)
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00)
Loading...

Windows 11 को Windows 10 के उत्तराधिकारी के रूप में Microsoft द्वारा Office 365 के साथ मिलकर विकसित किया गया था। इसे 24 जून 2021 को घोषित किया गया था और 5 अक्टूबर 2021 को जनता के लिए जारी किया गया था।

विंडोज से अपने पीसी को विंडोज 11 में कनवर्ट करना विंडोज 8 से विंडोज 10 तक की बड़ी छलांग जैसी नाजुक प्रक्रिया साबित हो सकती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरी पीढ़ी को छोड़ना एक बड़ी छलांग हो सकती है, लेकिन विंडोज 11 प्रेरणादायक के साथ कार्य उत्पादकता को सशक्त बनाने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है। आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण।

Windows 11 Download और अपग्रेड कैसे करें

यदि आपने अपने पीसी पर या नए खरीदे गए पीसी के लिए पहले से ही विंडोज 10 32/64 बिट स्थापित कर लिया है और विंडोज 10 वाले उपयोगकर्ता इसे मुफ्त में अपग्रेड कर सकते हैं। दूसरे कई विकल्प हैं अपने कंप्यूटर पर विंडोज 11 आईएसओ को मुफ्त डाउनलोड करना।

  1. आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड करें
  2. ऊपर दिए गए फ्री डाउनलोड बटन पर क्लिक करके सॉफ्टमैनी से डाउनलोड करें।
  3. विंडोज 11 आईएसओ फाइल को अपने कंप्यूटर में पूरी तरह से डाउनलोड करने के बाद।
  4. रूफस जैसे कई टूल का उपयोग करके डिस्क पर जलाएं या फ्लैश करें।
  5. आपका विंडोज 11 यूएसबी फ्लैश उपयोग के लिए तैयार है।

Windows 10 को Windows 11 में अपग्रेड कैसे करें

नया OS प्राप्त करने के लिए Microsoft प्लेटफॉर्म पर कई तरीके उपलब्ध हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से चुनना आप पर है। विंडोज 10 को अपग्रेड करने वाली पहली चीज पीसी की संगतता की जांच करना है। इसे माइक्रोसॉफ्ट पीसी के लिए हेल्थ चेक टूल चलाने के लिए चेक किया जा सकता है।

  1. विंडोज 11 के स्पेसिफिकेशन पेज को खोलें और कम्पैटिबिलिटी सेक्शन को सर्च करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  2. “स्वास्थ्य जांच ऐप” इंस्टॉल करें और “अभी जांचें” बटन पर टैप करें।
  3. इस बीच आपको अपने पीसी की अनुकूलता के बारे में सूचित करने के लिए स्क्रीन पर एक सूचना दिखाई देगी।
  4. अगला कदम अपने पीसी पर विंडोज 11 के लिए अपडेट की जांच करना है और सेटिंग्स> अपडेट> और सुरक्षा> विंडोज अपडेट पर जाएं।
  5. विंडोज 11 के लिए अपडेट की उपलब्धता के मामले में, आप ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करके इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
windows-11-download

Windows 7 को Windows 11 में अपग्रेड कैसे करें

नीचे, हम विंडोज 7 को विंडोज 11 में अपग्रेड करने की सरल और सहज प्रक्रिया पर चर्चा कर रहे हैं,

  1. स्टार्ट मेन्यू खोलें और “कंट्रोल पैनल” पर टैप करें।
  2. “कंट्रोल पैनल” पेज खुलेगा, और विंडोज अपडेट पेज को खोलने के लिए “विंडोज अपडेट्स” पर क्लिक करें।
  3. “अपडेट की जांच करें” विकल्प पर टैप करें, और अपडेट की ऑटो-चेकिंग शुरू हो जाएगी।
  4. यदि विन 11 के लिए अद्यतन उपलब्ध है, तो सभी अद्यतनों को स्थापित करने के लिए “अपडेट स्थापित करें” बटन पर क्लिक करें।
  5. आप कई उपलब्ध अपडेट या वैकल्पिक अपडेट के बीच चयन कर सकते हैं, और इंस्टॉल करने के लिए अपडेट का चयन कर सकते हैं।
  6. आप सूची से विन 11 अपग्रेड विकल्प का चयन कर सकते हैं और इसे “इंस्टॉल” पर क्लिक कर सकते हैं। विंडोज 7 को विंडोज 11 में अपग्रेड करना शुरू हो जाएगा।

Windows 11 विशेषताएं

सहज और नवीनतम इंटरफ़ेस

एकदम नया सुव्यवस्थित डिज़ाइन जिसमें हल्के रंग, गोल कोने और मैक जैसी नई आवाज़ें शामिल हैं। इसके आगे आइकनों की एक अच्छी व्यवस्था के साथ स्क्रीन के बीच में मेनू स्थानांतरण प्रारंभ करें। यह टचपैड, माउस, पेन, या उंगली द्वारा आसान नेविगेशन के साथ त्वरित-सेटिंग्स, अधिसूचनाओं और संगीत नियंत्रक को विभाजित करने के अलग-अलग अनुभाग प्रदान करता है।

टास्कबार पर “विजेट्स” के लिए एक अलग पैनल विंडोज़ के टाइल सेट, एचडीआर जैसी नई गेमिंग तकनीकों और हार्डवेयर की डायरेक्टस्ट्रेज असंगतता बनाने के लिए जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त, इंटरनेट एक्सप्लोरर को ब्लिंक इंजन-आधारित माइक्रोसॉफ्ट एज में बदल दिया गया है।

अच्छी तरह से परिभाषित विजेट

विजेट कई चीजों को प्रदर्शित करने के लिए स्वत: अद्यतन करने वाली टाइलें हैं। वे डेस्कटॉप गैजेट्स का हिस्सा थे, लेकिन अब विंडोज 11 में, उन्हें स्क्रीन के बाईं ओर स्टार्ट बटन के बगल में एक छिपी हुई ट्रे में रखा गया है। बटन दबाने पर, पैनल खुल जाता है जिसे अनुकूलित किया जा सकता है, फुल-स्क्रीन में विस्तार किया जा सकता है, और पुनर्व्यवस्थित भी किया जा सकता है। “अपनी रुचि प्रबंधित करें” बटन आपको फ़ीड को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

windows-11-download-free

नवीनतम गेमिंग तकनीक

निस्संदेह, गेमिंग विंडोज का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लाखों लोग खेल के माध्यम से अन्य लोगों के साथ जुड़े हुए हैं और आनंद पाते हैं। विंडोज 11 में डेवलपर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम गेमिंग तकनीक; डायरेक्टएक्स 12 अल्टीमेट उच्च फ्रेम दर पर लुभावने और इमर्सिव ग्राफिक्स के साथ, डायरेक्टस्ट्रेज तेजी से लोड करने के लिए, और ऑटो एचडीआर दृश्य अनुभव को आकर्षित करने के लिए रंगों की एक विस्तृत और ज्वलंत रेंज प्रदान करता है। आपको पीसी या कंसोल पर खेलने की परेशानी के बिना खेलने के लिए नए गेम के साथ लगभग 100 उच्च श्रेणी के गेम उपलब्ध हैं।

जब आप कोई गेम इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो यह आपको Xbox ऐप पर रीडायरेक्ट करेगा, और डाउनलोड करने में प्रगति को देखेगा। इसका डिज़ाइन बदला नहीं जा सकता लेकिन विंडोज 10 की तुलना में थोड़ा स्मूथ है।

डेवलपर्स और रचनाकारों के लिए किफायती सर्वोत्तम

डेवलपर्स की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए हैं; डेवलपर्स के साथ-साथ आईएसवी (स्वतंत्र सॉफ्टवेयर विक्रेता) को विन 32, प्रोग्रेसिव वेब ऐप, या यूनिवर्सल विंडोज ऐप और किसी अन्य ऐप फ्रेमवर्क के रूप में बनाने की किसी भी अवधि के बिना अपने ऐप लाने में सक्षम बनाता है। राजस्व हिस्सेदारी नीतियों को बदलने के बारे में भी घोषणा की गई है क्योंकि डेवलपर्स माइक्रोसॉफ्ट को कोई हिस्सा दिए बिना 100% राजस्व प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, डेवलपर्स कंपनी के वाणिज्य का उपयोग 85/15 शेयर राजस्व के आधार पर करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक सुरक्षित पारिस्थितिकी तंत्र ऐप्स, गेम, मूवी और अन्य ऑनलाइन सामग्री के लिए घर्षण रहित पहुंच के साथ है जो उन्हें पसंद और आवश्यकता होती है।

windows-11-pc

स्नैप विशेषताएं

विभिन्न अनुपातों के साथ-साथ व्यवस्थाओं को चुनने के लिए उपयोग की जाने वाली स्नैप सुविधा को मैक्सिमम बटन के ऊपर रखा गया है। आसान उपकरण आपको दो मॉनिटर चलाने की अनुमति देता है, एक विंडोज 10 के साथ। दोनों के लिए प्रदर्शन की स्थिति का पता लगाने में कुछ समय लगेगा। विंडोज 11 के साथ मॉनिटर किसी भी बदलाव को प्रदर्शित करने में कुछ सेकंड लेता है।

परिष्कृत और अच्छी तरह से व्यवस्थित सेटिंग्स मेनू उन्नत मेनू में गोता लगाए बिना बुनियादी जानकारी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, आने वाले महीनों में विंडोज 11 को और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए कुछ और फीचर भी जोड़े गए हैं।

कुछ मुख्य विंडोज़ प्रोग्राम जैसे पेंट और स्निपिंग टूल पर काम चल रहा है और विंडोज़ इनसाइडर डेवलपर लगातार बिल्ड का परीक्षण कर रहे हैं। आप इमोजी मेनू से विंडोज की + पर क्लिक करके और पेस्ट करने के लिए की + वी से बंडल पर क्लिक करके जीआईएफ सम्मिलित कर सकते हैं

मूर्खतापूर्ण सुरक्षा बूट

बूट प्रक्रिया के दौरान मैलवेयर के प्रवेश से बचने के लिए सिक्योर बूट विंडोज 8 के बाद से सभी विंडोज पीसी का एक हिस्सा है, जो साइन इन करने के लिए बूट होल्डर और अन्य सॉफ्टवेयर की आवश्यकता हो सकती है। विंडोज 11 के साथ, लिनक्स उपयोगकर्ता सिक्योर बूट के बारे में चिंतित थे। . उन्हें लगता है कि यह विंडोज पीसी पर लिनक्स या अन्य ओएस का समर्थन नहीं कर सकता है। यह सिर्फ एक डर था क्योंकि सिक्योर बूट को बंद करते समय अधिकांश कंप्यूटर आसानी से UFFI के लीगेसी बूट को स्वीकार कर लेते हैं।

windows-11-computer

विंडोज 11 के लिए आवश्यकताएँ

आपको अपने मौजूदा विंडोज को विंडोज 11 में अपग्रेड करने के बारे में अपडेट का इंतजार करना होगा। इस उद्देश्य के लिए, मौजूदा विंडोज के अपडेट सेक्शन की जांच करें। यदि यह वहां है, तो अपग्रेड अनुभाग पर जाएं, और डोमेन को डाउनलोड करने के साथ-साथ इंस्टॉल करने के निर्देशों का पालन करते हुए सीधे अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर डोमेन इंस्टॉल करें।

कुछ आवश्यकताओं को स्थापित करने के लिए विंडोज 11 द्वारा मांग की जाती है: विन 11 का उपयोग करने की किसी भी जटिलता से बचने के लिए आपका सिस्टम उन्नत होना चाहिए, और कुछ बुनियादी आवश्यकताओं का उल्लेख माइक्रोसॉफ्ट द्वारा किया गया है जैसे;

  • 1GHz डुअल-कोर प्रोसेसर
  • 4GB रैम
  • 64GB स्टोरेज
  • UEFI, सुरक्षित बूट सक्षम
  • विश्वसनीय प्लेटफार्म मॉड्यूल (टीपीएम) 2.0
  • DirectX 12 के साथ संगत ग्राफिक्स कार्ड
  • 720p या उच्च रिज़ॉल्यूशन के साथ 9in से बड़ा प्रदर्शन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट खाता + इंटरनेट कनेक्शन

मुख्य विशेषताएं

  • विंडोज 11 के लिए आवश्यकताएँ
  • सहज और नवीनतम इंटरफ़ेस
  • अच्छी तरह से परिभाषित विजेट
  • नवीनतम गेमिंग तकनीक
  • डेवलपर्स और रचनाकारों के लिए किफायती सर्वोत्तम
  • स्नैप विशेषताएं
  • मूर्खतापूर्ण सुरक्षा बूट

एप्लिकेशन का नामWindows 11
डेवलपरMicrosoft
नवीनतम संस्करण22H2
अपडेट करनाSep 21, 2022
आकार(5.12 GB)
लाइसेंसFreeware
आवश्यकताएंWindows