Rufus Windows 3.17

Nov 4, 2021 - Pete Batard (Open Source)
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (41 votes, average: 4.85 out of 5)
Loading...

Rufus Download पीसी विंडोज 10,7,8 (32/64 बिट) एक बहुमुखी और मुफ्त प्रोग्राम है जो आईएसओ बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव जैसे पेन ड्राइव, मेमोरी स्टिक और यूएसबी की आदि बनाने के लिए है। यह यूएसबी इंस्टॉलेशन मीडिया बनाने के मामले में कुशलता से काम करता है। OS संस्थापन के बिना सिस्टम पर कार्य करने के लिए ISO। यह आपको एक छोटी उपयोगिता चलाने के लिए डॉस से एक BIOS और किसी भी फर्मवेयर को फ्लैश करने में सक्षम करेगा। गैर-यूएस कीबोर्ड का उपयोग करने की स्थिति में डॉस बूट करने योग्य ड्राइव के निर्माण के लिए एक कीबोर्ड लेआउट चुनें।

Rufus कैसे डाउनलोड करें और बूट करने योग्य यूएसबी बनाएं

सॉफ्टमैनी से रूफस डाउनलोड सॉफ्टवेयर का एक पूर्ण ऑफ़लाइन सेटअप इंस्टॉलर है। फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए केवल ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करें और बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए इस निर्देश का पालन करें।

  1. रूफस को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, आपने हार्डवेयर में परिवर्तन करने के लिए व्यवस्थापक पहुंच के साथ एक खाता बनाया है। फ्लैश ड्राइव डालें और रूफस लॉन्च करें।
  2. विभाजन प्रकार और इच्छित सिस्टम का चयन करें।
  3. चेकबॉक्स टैप से ऑप्टिकल ड्राइव बटन तक, और उपयोग के लिए आईएसओ इमेज खोजें।
  4. एक ऑटो-बटन सर्वोत्तम-मिलान सेटिंग को समायोजित करेगा।
  5. टैप टू स्टार्ट बटन, स्क्रीन पर सभी UFD डेटा को नष्ट करने का एक पॉप-अप दिखाई देगा। प्रक्रिया से पहले “ओके” बटन पर क्लिक करें।
  6. आईएसओ इमेज के हिसाब से इसमें समय लगेगा। आउटपुट विवरण को एक अलग विंडो में सहेजने के लिए “लॉग” बटन पर टैप करें।
  7. कॉपी वाला हिस्सा सबसे लंबा हिस्सा है और आखिरी चरण जो कॉपी करने के लिए फाइलों के आकार और संख्या पर निर्भर करता है।
  8. कॉपी की गई फ़ाइलों के सत्यापन के लिए फ्लैश ड्राइव पर डबल-क्लिक करें।
  9. अब UFD को बाहर निकालें और OS को इंस्टाल करने के लिए आवश्यक डिवाइस में डालें, और इसे बूट करें।
rufus-windows

Rufus के लिये PC विशेषताएं

उपभोक्ता – अनुकूल इंटरफ़ेस

छोटा और कुशल इंटरफ़ेस आपको बूट करने योग्य डिवाइस, FAT32, NTFS, UDF और exFAT के लिए USB थंब ड्राइव जैसे पांच सिस्टम डिवाइस की पहचान करने में मदद करता है। कस्टम क्लस्टर आकार और प्रारूप विकल्प MS-DOS या FreeDos में डिस्क को एन्कोडिंग के साथ उपलब्ध हैं या ISO छवि बनाते हैं जिसे डिस्क पर बर्न किया जा सकता है।

rufus-download-windows

विंडोज के साथ संगत

अपने स्वयं के यूएसबी बूट करने योग्य ड्राइव का उपयोग करने के लिए रूफस सर्वश्रेष्ठ विकल्प डाउनलोड करें और एप्लिकेशन की तेज़ी का लाभ उठाएं। आप ISO, Arch Linux, Archbang, BartPE, CentOS, Damn Small Linux, Fedora, FreeDOS, Gentoo, gNewSense, Hiren’s Boot CD, LiveXP, Knoppix, Kubuntu, Linux Mint, NT Password Registry Editor, OpenSUSE, Parted के लिए एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं मैजिक, स्लैकवेयर, टेल्स, ट्रिनिटी रेस्क्यू किट, उबंटू, अल्टीमेट बूट सीडी, विंडोज एक्सपी, विंडोज सर्वर 2003 आर 2, विंडोज विस्टा, विंडोज 7, और 8।

तेज़ गति

रूफस वाईएनटीओबूटिक से 10 सेकंड तेज है, विंडोज 7 बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए यूनेटबूटिन से चार मिनट तेज है, और बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए केवल तीन मिनट और 25 सेकंड लेता है। इसके अतिरिक्त, रूफस उबंटू 11.10 बूट करने योग्य फ्लैश के निर्माण में शीर्ष स्थान पर है, जिसमें यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर को पांच सेकंड पीछे और यूनेटबूटिन को 30 सेकंड पीछे छोड़ते हुए सिर्फ 1 मिनट और 15 सेकंड का समय लगता है। यूनेटबूटिन स्लैकवेयर पर बूट करने योग्य फ्लैश ड्राइव बनाने में एक घंटे का समय लेता है, जबकि रूफस को केवल 20 मिनट और 15 सेकंड का समय लगता है।

Rufus for PC

एक मल्टी-बूट यूएसबी बनाएं

निस्संदेह, रूफस विशेष रूप से इसका उपयोग एकल ऑपरेटिंग सिस्टम यूएसबी इंस्टालर बनाने के लिए करता है। लेकिन आप कुछ ट्विकिंग के साथ एक मल्टी-बूट फ्लैश ड्राइव बना सकते हैं। एक बड़ी क्षमता वाली फ्लैश ड्राइव प्राप्त करें, बूट करने योग्य यूएसबी बनाने के लिए समान चरणों का पालन करें, और आईएसओ फाइलों को मल्टी-बूट ड्राइव पर कॉपी करने के निर्देश का पालन करें। प्रक्रिया को पूरा करने पर, रूफस को फिर से डालें, दूसरे ओएस का चयन करें, और सॉफ्टवेयर नए ओएस की तैयारी में ड्राइव को प्रारूपित करेगा। मल्टी-बूट ड्राइव की सभी फाइलों को एक अलग फ़ोल्डर में कॉपी करें। पहले चरण में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास आपको परिपूर्ण बनाता है।

पुराने BIOS के साथ संगत

डिवाइस के खराब ब्लॉकों की जांच करें और साथ ही बुनियादी स्वरूपण विकल्पों की मदद से 1 से 4 पास के एल्गोरिदम का चयन करें। इसके अतिरिक्त, तेज़ प्रारूप मोड बनाना, विस्तारित लेबल बनाना, आइकन फ़ाइलें, बूट करने योग्य डिस्क बनाना बहुत आसान है। पुराने BIOS के लिए सुधारों को जोड़ने से उपकरण अधिक विश्वसनीय हो जाता है। सॉफ़्टवेयर की सभी गतिविधियाँ एक लॉग फ़ाइल में सहेजी जाती हैं और आपको बहुत तेज़ी से और सटीक रूप से काम पूरा करने की अनुमति देती हैं।

लाइटवेट ऐप

सॉफ़्टवेयर किसी भी इंस्टॉलेशन की आवश्यकता के बिना निष्पादन योग्य फ़ाइल पर चलता है। 1.1MB वजन वाला छोटा जादूगर आपके सिस्टम के कई संसाधनों का उपभोग किए बिना खरगोश की तरह काम करता है। अब हम डेटा स्टोर करने के लिए सीडी या डीवीडी लेने से मुक्त हैं। प्रीसेट और डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स नौसिखियों के लिए भी ऑपरेटिंग प्रक्रिया को आसान बनाती हैं।

ऐप दोनों बूटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है; GPT और UEFI उन्नत स्वरूपों के साथ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी फ्लैश ड्राइव की संगतता बनाते हैं।

कुशल और विश्वसनीय

पीटर बैटार्ड ने रूफस को आधिकारिक तौर पर 11 दिसंबर, 2011 को विंडोज के लिए एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेट टूल के विश्वसनीय विकल्प के रूप में जारी किया। नियमित अपडेट के साथ, प्रोग्राम बूट करने योग्य DOC ड्राइव को बहुत कुशलता से बना रहा है। यह पहले MS-DOS के लिए केवल एक सहायक उपकरण था, अब इसमें सभी प्रकार के उपकरणों के साथ पूर्ण संगतता है। लगभग 100 मिलियन उपयोगकर्ता टूल का उपयोग करते हैं, और इसे एक महीने में 3 मिलियन बार डाउनलोड किया जाता है।

rufus-download

विंडोज 10 का समर्थन करता है

रूफस यूएसबी ड्राइव की मदद से विंडोज 10 चला सकता है, इस उद्देश्य के लिए आपको किसी भी कानूनी या कॉपीराइट मुद्दों से बचने के लिए माइक्रोसॉफ्ट से उचित लाइसेंस लेना होगा। फ्लैश ड्राइव डालें और अपना ओएस बदलना शुरू करें। सही बटन संयोजन दबाकर बूट स्थान बदलें, और इसे बूट करने के लिए USB फ्लैश का उपयोग करने के लिए इंगित करें। पीसी इंस्टालेशन की तुलना में कम संसाधनों पर निर्भर होने के कारण सिस्टम शुरुआत में धीमा था।

सकुशल सुरक्षित

कार्यक्रम पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन आपके लिए बेहतर है कि आप आईएसओ बनाने में उपयोग किए गए डेटा को किसी सुरक्षित स्थान पर सहेज लें। प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें क्योंकि यह हार्ड ड्राइव के लिए खतरनाक नहीं हो सकता है, यह केवल USB से कुछ डेटा निकालता है। सिस्टम पर विभिन्न खराब ब्लॉक चेक लगातार नुकसान पहुंचा सकते हैं। डॉस के लिए ड्राइव स्थापित करने से पहले, जांचें कि ओएस यूईएफआई या BIOS है। प्रोग्राम रजिस्ट्री कुंजियों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है और प्रक्रिया के अंत में उन्हें उनके मूल रूप में लौटाता है।

कार्यक्रम बग, मैलवेयर और वायरस से मुक्त है। आप फ़ाइल सिस्टम प्रकार को बदलकर सॉफ़्टवेयर को अनुकूलित कर सकते हैं, वॉल्यूम लेबल संपादित कर सकते हैं, तेज़ प्रारूप को अक्षम कर सकते हैं और खराब ब्लॉकों के लिए स्कैनिंग सक्षम कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं, असीमित सुविधाओं और कार्यों के साथ एक छोटे आकार का जादूगर।

बिना किसी मूल्य के

विंडोज 32-बिट के साथ-साथ लैपटॉप और पीसी के 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्रीवेयर लाइसेंस के साथ रूफस बिना किसी सीमा के उपलब्ध है और सभी सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त डाउनलोड के रूप में प्रस्तुत किया गया है। यह बूट/मैनेजर डिस्क श्रेणी से संबंधित है और इसे पीट बैटर्ड द्वारा प्रकाशित किया गया था।

एकाधिक कार्य करें

  • Windows, Linux, और UEFI के लिए बूट करने योग्य ISO से USB संस्थापन मीडिया बनाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • ओएस स्थापित किए बिना किसी भी पीसी पर काम करने के लिए प्रयुक्त
  • डॉस से BIOS या अन्य फर्मवेयर फ्लैश करने के लिए प्रयुक्त होता है
  • निम्न-स्तरीय उपयोगिता चलाने के लिए उपयोग किया जाता है
rufus-free-download

एकाधिक भाषाओं का समर्थन करें

एप्लिकेशन अंग्रेजी, फ़्रैंकैस, ह्रवत्स्की, इटालियनो, और बहुत कुछ जैसी भाषाओं का समर्थन करता है।

मुख्य विशेषताएं

  • बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाने के लिए एक बहुमुखी कार्यक्रम
  • सभी प्रकार की खिड़कियों के साथ संगत
  • कई कार्य करें
  • कई भाषाओं का समर्थन करता है
  • रूफस के साथ बूट करने योग्य यूएसबी बनाने की सरल प्रक्रिया
  • उपभोक्ता – अनुकूल इंटरफ़ेस
  • तेज़ गति
  • एक मल्टी-बूट यूएसबी बनाएं
  • बिना किसी मूल्य के
  • पुराने BIOS के साथ संगत
  • लाइटवेट ऐप
  • कुशल और विश्वसनीय
  • विंडोज 10 का समर्थन करता है
  • सकुशल सुरक्षित
  • दोनों बूटिंग सिस्टम का समर्थन करता है; जीपीटी और यूईएफआई
  • पीटर बटार्डो द्वारा 11 दिसंबर 2011 को जारी किया गया
  • बग मुक्त