Kali Linux

2022.3
Sep 7, 2022 - OffSec Services Limited (Open Source)
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00)
Loading...

Kali Linux Download Microsoft Store की नवीनतम रिलीज़ है, जो Sglmap, Skipfish, Wireshark, Metasploit Framework, THC-Hydra जैसे टूल को शामिल करने के लिए एक ओपन सोर्स के रूप में है, और इसी तरह परीक्षण, सुरक्षा अनुसंधान, कंप्यूटर फोरेंसिक और रिवर्स इंजीनियरिंग में प्रवेश करने के लिए। सुरक्षा समुदाय के लिए सबसे अच्छी उपयोगिता लिनक्स के लिए विंडोज सबसिस्टम के साथ संगत है, देशी लिनक्स कमांड-लाइन टूल्स, बैश और अन्य टूल्स को चलाने के लिए विंडोज 10 की एक विशेषता है जो पिछले संस्करणों में उपलब्ध नहीं हैं। यह फीचर वर्चुअलाइजेशन का एक विकल्प है और विंडोज 10 में बहुमुखी प्रतिभा जोड़ता है।

Kali Linux को डाउनलोड करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करें

काली लिनक्स एक पेशेवर पैठ परीक्षण और फोरेंसिक टूलकिट है जो आपके टूल की पूर्ण अखंडता की मांग करता है। ध्यान रखें, कलि की आधिकारिक वेबसाइट से एक फर्जी संस्करण के रूप में टूल को डाउनलोड करने से एक बड़ी दुर्घटना हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आधिकारिक पेज पर जाएं और एसएसएल की मदद से उन्हें ब्राउज़ करें। आपको निम्नलिखित तीन अलग-अलग तरीकों का उपयोग करके डाउनलोड किए गए पृष्ठ की वैधता को सत्यापित करने की आवश्यकता है;

  1. काली लिनक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, ‘डाउनलोड’ मिरर खोलें, और एक आईएसओ इमेज डाउनलोड करें। निरीक्षण करके ISO के SHA256 के हैश की तुलना साइट के मूल्यों से करें। डीएनएस विषाक्तता के माध्यम से संवेदनशीलता की जांच की जा सकती है।
  2. टोरेंट का उपयोग करके एक आईएसओ छवि डाउनलोड करें जो SHA256 हस्ताक्षर सहित फ़ाइल-अहस्ताक्षरित को नीचे खींच लेगी। फ़ाइल के परिकलित हस्ताक्षर और द्वितीयक फ़ाइल के हस्ताक्षर के बीच मिलान को स्वचालित रूप से shasum कमांड का उपयोग करके सत्यापित करें। आप इसे मैन्युअल रूप से सत्यापित कर सकते हैं।
  3. क्लीयरटेक्स्ट सिग्नेचर फाइल को उसके संस्करण के साथ आधिकारिक काली लिनक्स कुंजी के साथ समान रूप से हस्ताक्षरित डाउनलोड करें। सबसे पहले, गणना किए गए SHA256 हस्ताक्षर और क्लियरटेक्स्ट फ़ाइल हस्ताक्षर के बीच पूर्ण सत्यापन, और दूसरा, आधिकारिक कुंजी के साथ हस्ताक्षरित संस्करण के सही हस्ताक्षर को सत्यापित करें।

बिना किसी छेड़छाड़ के एक सही आधिकारिक फ़ाइल प्राप्त करने की गारंटी के साथ अपनी आईएसओ छवि फ़ाइल को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के तरीकों में से किसी एक को पूरा करने का प्रयास करें।

एकाधिक सुरक्षा पैकेज

माटी अहरोनी, डेवोन किर्न्स, और आक्रामक सुरक्षा के राफेल हर्ट्ज़ोग की एक छोटी टीम ने 2013 में काली को विकसित किया। यह कई पैकेजों की पेशकश करते हुए डेबियन व्हीज़ी पर बनाया गया है। टीम को कम संख्या में कम करने का कारण डेटा रिसाव या सुरक्षा कारनामों से बचाने के लिए एक सुरक्षित वातावरण में लिनक्स रेपो प्लेटफॉर्म को पूरा करना था। इसमें आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले सुरक्षा ऑडिट पैकेज जैसे Nmap, Burp Suite, OWASP ZAP, Aircrack-ng, John the Ripper, Wireshark, Airgeddon, Metasploit Framework, अर्जुन, DNSGen, Shellshock, Wget, Chisolm, GitLeaks, DumpsterDiver, HTTProbe शामिल हैं। PSKracker, Bluesniff, और इसी तरह। इसके अतिरिक्त, नवीनतम संस्करण काली एआरएम सेवाओं का उपयोग करके ऐप्पल सिलिकॉन के लिए समर्थन ऑडिटिंग सुरक्षा प्रदान करते हैं।

पोर्टेबल क्षमता के साथ फ्रीवेयर

यह 4GB ISO आर्काइव ऑनलाइन वितरण के साथ 100% नि:शुल्क सेवाएं है। यह आधुनिक पीसी, लैपटॉप, क्रोमबुक, रास्पबेरी पाई, गैलेक्सी नोट स्मार्टफोन आदि सहित सभी नवीनतम शैली की डिजिटल मशीनों के लिए प्राचीन i386 के साथ संगत है। इसके अतिरिक्त, इसे एक पीसी पर चलाया जा सकता है, एक लाइव सीडी या यूएसबी से बूट किया जा सकता है, और एक वर्चुअल मशीन पर।

विंडोज़ पर डब्ल्यूएसएल कैसे सक्षम करें

WSL को Windows सिस्टम पर Kali Linux को स्थापित करने के लिए 18362 या उससे ऊपर के बिल्ड के साथ एक अद्यतन विंडोज सिस्टम की आवश्यकता होती है।

  • Windows PowerShell को व्यवस्थापक के रूप में चलाने के लिए मेनू से ‘व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ’ पर राइट-क्लिक करें।
  • आपके सामने नीली पॉवरशेल स्क्रीन के साथ नई विंडो खुलेगी।
  • ऑन-स्क्रीन निर्देशों का निर्बाध रूप से पूर्ण निष्पादन।
  • इसे सक्षम करें जिसमें कुछ समय लगेगा।
  • छवि में WSL की सफल सक्षमता दिखाने के लिए लाइन 100 प्रतिशत तक पहुँचती है।
  • आपके Linux सिस्टम को अप टू डेट रखने के लिए Linux कर्नेल अपडेटेड पैकेज भी आवश्यक है।
  • बस कर्नेल स्थापित करें और अपने विंडोज 10 को पुनरारंभ करें।
  • रीबूटिंग को पूरा करने के साथ-साथ प्रक्रिया में लॉग इन करने के बाद ‘wsl’ कमांड का उपयोग करके पावरशेल की अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स सेट करें

विंडोज़ पर वर्चुअल मशीन कैसे सक्षम करें

आपके सिस्टम पर वर्चुअल मशीन प्लेटफॉर्म को सक्षम करना एक वैकल्पिक विशेषता है, फिर भी बढ़िया और शक्तिशाली है। आपको अपने सिस्टम पर सुविधा को स्थापित करने के साथ-साथ सक्षम करने के लिए ‘WSL सक्षम’ प्रक्रिया के समान निर्देश का पालन करने की आवश्यकता है। सक्षम करने की प्रक्रिया को पूरा करने में 1 मिनट से अधिक समय लगेगा। प्रक्रिया को पूरा करने पर, आप अपने सिस्टम पर काली लिनक्स स्थापित करने के लिए तैयार हैं।

अंतिम शब्द

यह बहुत सारे नवीनतम उपकरणों का उपयोग करने के लिए एक शक्तिशाली मंच है जो पहले अस्तित्व में नहीं था। यह किसी भी लिनक्स उपयोगकर्ता के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिसमें पूरी तरह से सुरक्षित वातावरण की पेशकश करते हुए सुव्यवस्थित उपकरण शामिल हैं।

एप्लिकेशन का नामKali Linux
डेवलपरOffSec Services Limited
नवीनतम संस्करण2022.3
अपडेट करनाSep 7, 2022
आकार(2.91 GB)
लाइसेंसOpen Source
आवश्यकताएंWindows (7/10/11)